Agra College Agra | Agra College News

नमस्कार दोस्तों आगरा कॉलेज आगरा के अब नए प्राचार्य बन गये है सीके गोतम, इन्होने प्रो. अनुराग शुक्ल की जगह ली है. पूरी जानकारी आप पुरे लेख के माध्यम से समझ सकते है, आगरा कॉलेज की अधिक जानकारी के लिए आप हमारे chennal से जुड़ सकते, समय से जानकारी प्राप्त कर सकते है.

आगरा। शासन के आदेश पर आगरा कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अनुराग शुक्ल को अनियमितताओं के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। कॉलेज की प्रबंध समिति की अध्यक्ष मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने उन्हें निलंबन पत्र दिया। उनकी जगह अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. चित्र कुमार (सीके) गौतम को प्राचार्य का प्रभार दिया गया है।

वहीं, प्रो. अनुराग शुक्ल ने अपने निलंबन को नियम विरुद्ध बताया है। आरोप लगाया कि उच्च शिक्षामंत्री की ओर से बताए गए नियुक्ति, प्रवेश आदि कार्यों को न कर पाने की वजह से नाराजगीवश उन्होंने पांच शिकायती पत्रों पर जांच के आदेश दिए। वहीं, उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रो. अनुराग शुक्ल के आरोपों को नकारा है।

संयुक्त सचिव शासन प्रेम कुमार पांडेय के पत्र के आधार पर मंडलायुक्त व आगरा कॉलेज की प्रबंध समिति की अध्यक्ष रितु माहेश्वरी ने प्रो. अनुराग शुक्ल को निलंबित कर दिया है। 31 मई 2023 को प्रो. शुक्ला के खिलाफ शासन में हुई शिकायतों की चार सदस्यीय समिति से जांच कराई गई। जांच समिति व प्राचार्य की आख्या के आधार पर पाया गया कि सात प्रबंधकीय निधियों के संचालन में भी वर्सर के हस्ताक्षर कराया जाना, वित्तीय नियमों का उल्लंघन है।

जैम पोर्टल पर कॉलेज में पंजीकरण कराने में देरी प्राचार्य की लापरवाही को दर्शाती है। यूजीसी के नियमानुसार कॉलेज के प्राचार्य पद की न्यूनतम अर्हता में शोधपत्र के प्रकाशन व शोध निर्देशन के प्रमाण के साथ पीएचडी डिग्री अंकित है। शोध निर्देशन करने, प्रोजेक्ट या शोधपत्र लेखन आदि का अनुभव शामिल है।

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बताया कि सोमवार को शासन से आगरा कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अनुराग शुक्ल के निलंबन के संबंध में पत्र प्राप्त हुआ, मंगलवार को उन्हें कार्यमुक्त कर दिया गया है, प्राचार्य का प्रभार डॉ. सोके गौतम को दिया गया है। निलंबन अवधि में प्रो. अनुराग शुक्ल अध्यक्ष, प्रबंध समिति आगरा कॉलेज के कार्यालय से संबद्ध रहेंगे।

Leave a Comment