Dbrau Admission process 2023-24 | Agra university Admission process 2023-24

   Dbrau Admission process 2023-24

                 

                      डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के सम्बद्ध में संचालित व्यवसायिक में कोर्स Admission के  ले लिए व्यवस्था बनाई गई हैं। अगर सीटों के हिसाब से दोगुने से ज्यादा आवेदन होंगे उन पाठ्यक्रमो में प्रेवश परीक्षा कराई जा सकती हैं। हालांकि परीक्षा यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज पर  कराई जाएगी ये स्पष्ट नहीं हुआ है।  

                       डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड की गई नियमावली में  BA, B.sc, B.com, MA, M.sc, M.com के लिए स्पष्ट रूप से कहा गया है, इन कोर्सों में कॉलेज अपने स्तर पर प्रेवश लेंगे, उन्हें प्रेवश परीक्षा ( Entrance )  करना है या मेरिट लिस्ट के माध्यम से लेना है, वहीं सभी प्रवेश यूनिवर्सिटी के Admission Portal के माध्यम से किये जायेंगे। व्यावसायिक पाठ्यक्रम B.sc Agriculture, M.sc Agriculture, LL.B, BALLB, LLM, M.ed, BP.ed, MSW ऐसे ही ओर भी कोर्स की प्रेवश परीक्षा ( Entrance ) कोरोना से पहले विश्विद्यालय प्रशासन की ओर से कराई जाती थीं। 

                      यूनिवर्सिटी की प्रेवश समिति ने बोला है व्यवसायिक पाठ्यक्रम में सीधे प्रेवश लेंगे या फिर कॉलेज यूनिवर्सिटी के द्वारा आवंटित किए जाएंगे अभी ये तय नही हुआ है, समिति इस पर निर्णय लेगी, यह स्पष्ट है सीटों से अधिक आवेदन होंगे तो admission  Entrance के माध्यम से होगा।

          

                     डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में  Admission process पर अभी चर्चा चल रही आप पहले अपने अपने यूनिवर्सिटी की साइट पर जा कर web registration कर ले, प्रेवश परीक्षा हो ये अच्छा है ऐसे बहुत छात्र रह जाते हैं जो पढ़ने में तो बहुत अच्छे हैं परंतु उनके अंक कम रह गए तो उनको आगे बढ़ने का मौका नही मिल पाता है

                   आपकी किया सलाह आप सभी लोग Comment कर के बताए, जिससे यूनिवर्सिटी तक ये  News पहुँचे और छात्रों के हक में निर्णय ले सके और सभी का भला हो।

 

Leave a Comment