what is the new name of dbrau

 डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय (डीबीआरयू) उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित है। यह विश्वविद्यालय भारत के महापुरुष डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम पर स्थापित किया गया है।

यह विश्वविद्यालय 1 जुलाई, 1927 को लाला लाजपत राय द्वारा आगरा विश्वविद्यालय के नाम से स्थापित किया गया था। इसके बाद, 1996 में इसे डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के नाम से पुन: नामकरण किया गया।

डीबीआरयू एक सरकारी विश्वविद्यालय है जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। इसके अंतर्गत कई कॉलेज और संस्थान हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करते हैं। यह विश्वविद्यालय भारत में शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रमुख स्थान रखता है और अपनी उन्नत अध्ययन विधियों और सुविधाओं के लिए जाना जाता है

डॉ भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (डीबीआरयू) उत्तर प्रदेश, इंडिया में स्थित है। यह विश्वविद्यालय 1 जुलाई 1927 को इलाहबाद विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था।

वर्ष 1951 में, भारत सरकार ने इलाहबाद विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों को अलग-अलग विश्वविद्यालयों में बदलने का निर्णय लिया। इस निर्णय के अनुसार, डॉ भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय भी स्थापित किया गया। डीबीआरयू ने बाद में अपने नाम को बदलकर “बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय” कर लिया।

वर्तमान में, डीबीआरयू में कई कोर्स उपलब्ध हैं जैसे कि विज्ञान, वाणिज्य, अधिक शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, कला और सामाजिक कार्य। इसके अलावा, डीबीआरयू में स्नातक, स्नातकोत्तर, मास्टर ऑफ फिलॉसोफी, डॉक्टरेट आदि जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम भी हैं।

Leave a Comment